केंद्रीय गृह मंत्री 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ आज बैठक करेंगे,झारखंड से अधिकारी ब्यौरा लेकर दिल्ली पहुंचे
केंद्रीय गृह मंत्री 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ आज बैठक करेंगे,झारखंड से अधिकारी ब्यौरा लेकर दिल्ली पहुंचे


26 Sep 2021 |  130



दिल्ली ।झारखंड राज्य के नक्सल से प्रभावित जिलों में चल रही विकास योजनाओं का ब्यौरा लेकर झारखंड के वरिष्ठ अधिकारी राजधानी दिल्ली पहुंच गए हैं।केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस मुद्दे पर रविवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों , मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ बैठक करेंगे।



इस बैठक में झारखंड, बिहार, बंगाल, ओडिशा और छत्तीसगढ़,आंध्र प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस बैठक में खास तौर से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा और विकास के मुद्दे पर चर्चा होगी और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, ग्रामीण विकास, संचार, जनजातीय कार्य व वित्त विभाग के केंद्रीय मंत्री तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी रहेंगे।



गृह मंत्री अमित शाह सुरक्षा के मुद्दे पर ये जानकारी लेंगे कि माओवादियों की फंडिंग रोकने में कितना काम हुआ और साथ ही पुलिस आधुनिकीकरण पर भी जानकारी लेंगे।इसके अलावा नक्सलियों-उग्रवादियों के विरुद्ध राज्यों में चल रहे अभियान, सुरक्षा बलों की उपलब्धता और हिंसक घटनाओं पर नियंत्रण, खुफिया एजेंसियों के काम और राज्यों के बीच समन्वय व यूनिफाइड कमांड्स और केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना फोर्टिफाइड पुलिस स्टेशनों के निर्माण पर भी चर्चा होगी।



गृह मंत्री नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों में मुख्य सड़क, ग्रामीण सड़क के निर्माण की अद्यतन हालत, मोबाइल टावर लगाने की हालत, सभी पंचायतों में डाकघरों की हालत और एकलव्य विद्यालय का हाल भी जानेंगे।



More news