पीएम मोदी ने जेवर एयरपोर्ट का किया शिलान्यास,विपक्षियों पर कृषि बिल पर बिना कुछ बोले कसा तंज
पीएम मोदी ने जेवर एयरपोर्ट का किया शिलान्यास,विपक्षियों पर कृषि बिल पर बिना कुछ बोले कसा तंज


25 Nov 2021 |  17



धनंजय सिंह स्वराज सवेरा एडिटर इन चीफ यूपी

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया।पीएम मोदी को जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ी खास डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई। इस एयरपोर्ट का निर्माण 2024 में पूरा होगा।जेवर एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा और विश्व का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट बताया जा रहा है।जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को ग्रीन फील्ड की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। यहां कार्बन का उत्सर्जन नेट जीरो होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिलान्यास के बाद कहा कि नोएडा एयरपोर्ट पश्चिमी भारत का लॉजिस्टिक गेटवे बनेगा।जेवर एयरपोर्ट के भूमिपूजन के साथ ही दाऊ जी मेले के लिए प्रसिद्ध जेवर भी अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित हो गया है।इसका बहुत बड़ा लाभ दिल्ली-एनसीआर और पश्चिम यूपी के करोड़ों लोगों को होगा।ये एयरपोर्ट विमानों के रखरखाव में मदद करेगा।यह देश-विदेश के विमानों को सर्विस देगी और सैकड़ों युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएगी।

पीएम मोदी ने कहा कि हम 85 फीसदी विमानों को एमआरओ के लिए विदेश भेजते हैं।इसमें 15,000 करोड़ खर्च होते हैं।जेवर एयरपोर्ट के बनने से उस रुपए की बचत होगी।
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पूरे क्षेत्र को नेशनल गतिशक्ति मास्टरप्लान का एक सशक्त प्रतिबिंब बनाएगा। उत्तर प्रदेश के लोग गवाह हैं, देश के लोग गवाह हैं कि पिछले कुछ हफ्तों में किस तरह की राजनीति हुई है,लेकिन भारत अपनी राह से नहीं हटा,क्योंकि हम नेशनफस्ट के साथ चलते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत आज एक से बढ़कर एक आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है। बेहतर सड़कें, बेहतर रेल ये सिर्फ इंफ्रा नहीं होते हैं बल्कि पूरे लोगों का जीवन बदल देते हैं।आजादी के बाद उत्तर प्रदेश को वो मिल रहा है, जिससे इसके दिन बदले हैं। पश्चिमी यूपी में लाखों-करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट पर तेजी से काम हो रहा है।पूर्वी यूपी से पश्चिमी हिस्से को जोड़ने वाले पेरिफरल एक्सप्रेसवे पर काम हो रहा है।आजादी के बाद उत्तर प्रदेश को हमेशा ताने मिले थे।

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के इतने सालों तक उत्तर प्रदेश को ताने सुनने मिले,कभी जातिवादी के ताने, कभी अपराधी-माफिया-राजनीति गठजोड़ के ताने, लोगों के सवाल थे कि क्या कभी यूपी की सकारात्मक छवि बन पाएगी की नहीं? हमने यूपी की तसवीर बदलने की कोशिश की और सफल भी हुए हैं।जब एयर कनेक्टविटी बढ़ती है तो टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा मिलता है।अब जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट से भी टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।आज इंफ्रास्ट्रक्चर का काम पूरा हो रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट को लेकर पहले की सरकारों ने यूपी को अंधकार में रखा। कई सालों तक दिल्ली की सरकार उलझाए रखी।प्रोजेक्ट बंद करने के लिए चिट्ठी तक लिख दी गई।हमने इस सपने को साकार किया है। पहले आनन-फानन में रेवड़ियों की तरफ इंफ्रास्ट्रक्चर की घोषणाएं होती थी।योजनाओं को जमीन पर उतारने के बारे में कोई नहीं सोचता था। हमारे लिए इंफ्रास्ट्रक्चर राजनीति, नहीं राष्ट्रनीति का हिस्सा है। हम तय समय पर प्रोजेक्ट पूरे कराते हैं।देरी होने पर दंड का प्रावधान भी है।


More news