तोहफा वाला माह दिसंबर:काशी धाम काॅरिडोर, मेट्रो और एम्स का उद्घाटन, गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास
तोहफे वाला माह दिसंबर: काशी धाम कॉरिडोर,मेट्रो और एम्स का उद्घाटन, गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास


04 Dec 2021 |  27



धनंजय सिंह स्वराज सवेरा एडिटर इन चीफ यूपी

लखनऊ।उत्तर प्रदेश के लिए दिसंबर महीने में तोहफों की बारिश होने वाली है।इस माह प्रदेश के लोगों को एक के बाद एक कई तोहफे मिलेंगे।सूबे की मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि दिसंबर से पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति होगी।इसमें शहर से लेकर गांव तक शामिल हैं।सरकार के मुताबिक बिजली उत्पादन में प्रदेश आत्मनिर्भर हो चुका है। इसके कारण सीधा फायदा प्रदेश की जनता को मिलेगा। गांव-शहर में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

दिसंबर माह को आगर देखा जाए तो एक के बाद एक कई तोहफा मिलने वाला है।सबसे पहले बात काशी विश्वनाथ धाम की जाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को अपने ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद एक माह तक दिव्य काशी, भव्य काशी’ की थीम पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।महत्वपूर्ण बात ये है कि काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर बनने के बाद यहां आने वाले बाबा भोलेनाथ के भक्तों को कई आधुनिक सुविधाएं मिलेगी।अब गंगा नदी में स्नान के बाद भक्त सीधे मंदिर जा सकेंगे।आध्यात्मिक नगरी काशी में 100 एकड़ में बनने वाले फ्रेट विलेज को भी विकसित किया जा रहा है।

पीएम मोदी 7 दिसंबर को गोरखपुर को एम्स का तोहफा देंगे।इससे पूर्वांचल के साथ ही बिहार और झारखंड के मरीजों को काफी फायदा मिलेगा।गोरखपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान पूरी तरह काम कर रहा है।इसे 1,000 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है।एम्स की आधारशिला पीएम मोदी ने 2016 में रखी थी।अपने दौरे के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी गोरखपुर में आईसीएमआर के क्षेत्रीय चिकित्सा शोध केंद्र की नई बिल्डिंग का भी उद्घाटन करने वाले हैं।

उत्तर प्रदेश को यमुना, पूर्वांचल और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के बाद गंगा एक्सप्रेस-वे का तोहफा भी मिलने वाला है। मेरठ से प्रयागराज तक प्रस्तावित 594 किमी लंबे छह लेन के गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण की जिम्मेदारी अडानी समूह और आईआरबी को मिला है।देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास दिसंबर के आखिरी माह में पीएम मोदी करेंगे।चार चरणों में बनने वाला गंगा एक्सप्रेस-वे को 36,000 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा।इसके बाद उत्तर प्रदेश में आना बेहद आसान होगा।

कानपुर में दिसंबर माह में मेट्रो की शुरुआत होने जा रही है।पीएम मोदी 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर 25 दिसंबर को कानपुर को मेट्रो का तोहफा देंगे।दो साल के रिकॉर्ड समय के अंदर कानपुर मेट्रो के आईआईटी से मोतीझील के बीच 9 किलोमीटर लंबे रूट को तैयार किया जा चुका है।रूट पर ट्रायल रन का सीएम योगी ने 10 नवंबर को उद्घाटन किया था। दिसंबर के आखिरी सप्ताह में इस रूट का उद्घाटन होगा।


More news