पीड़ि‌त महिलाओं को न्याय देने में शिथिलता न बरती जाए: सुमन सिंह
पीड़ित महिलाओं को न्याय देने में शिथिलता न बरती जाए:सुमन सिंह


08 Dec 2021 |  113



ब्यूरो देवी शरण मिश्रा

प्रतापगढ़। राज्य महिला आयोग की सदस्या सुमन सिंह ने बुधवार को लोक निर्माण विभाग के गेस्ट हाउस में महिला उत्पीड़न से सम्बन्धित शिकायतों को सुना एवं अधिकारियों को त्वरित गति शिकायतों के निस्तारण निर्देशित किया। महिला जनसुनवाई के दौरान कुल 9 शिकायते मिली।शिकायकर्ता कुसुम गौतम पत्नी राज बहादुर गौतम निवासी लाखीपुर, थाना-आसपुर देवसरा ने शिकायत किया कि प्रार्थिनी की सास कान्ती देवी को पड़ोसी रमाशंकर, शिवशंकर पुत्रगण बेचन व अन्य लोगों ने मिलकर मारा पीटा और थाना आसुपर देवसरा में किया तो कोई सुनवाई नही हुई।

इस मामले पर सदस्या ने थानाध्यक्ष आसपुर देवसरा को निर्देशित किया कि उचित कार्यवाही कर प्रार्थिनी को न्याय दिलाया जाये। इसी प्रकार साक्षी सिंह पत्नी पवन सिंह निवासी रामपुरखुर्द थाना जेठवारा ने शिकायत किया कि प्रार्थिनी के पति पवन सिंह एवं देवर मंजीत सिंह को अमरनाथ यादव, विवेक यादव उर्फ साहब यादव, सूरज यादव निवासीगण कल्हवारी व अन्य दो अज्ञात व्यक्तियों ने मारा पीटा, प्रार्थिनी के पति की हालत गम्भीर है और मेडिकल कालेज में इलाज चल रहा है। इस प्रकरण पर महिला आयोग की सदस्या ने पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया कि प्रकरण को संज्ञान में लेते अपनी निगरानी में उचित कार्यवाही कर न्याय दिलाया जाये।

सरिता गुप्ता निवासी अष्टभुजा मोड़, थाना कोतवाली नगर ने अपनी सास कमला देवी व ननद संगीता गुप्ता द्वारा प्रताड़ित करने के सम्बन्ध में शिकायत किया जिस पर महिला आयोग की सदस्या ने थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि आवश्यक कार्यवाही कर प्रार्थिनी को न्याय दिलायें।इसी प्रकार अन्य शिकायतकर्ता ने भी अपनी-अपनी शिकायतें राज्य महिला आयोग की सदस्या के समक्ष प्रस्तुत की।

इस दौरान उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोई महिला अगर शिकायत लेकर थाने में जाती है तो पूरी गम्भीरता के साथ महिलाओं की शिकायतों को सुनते हुये आवश्यक कार्यवाही करते हुये शिकायकर्ता को संतुष्ट किया जाये। पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने में किसी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही न बरती जाये।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) सुनील कुमार शुक्ल, जिला प्रोबेशन अधिकारी रन बहादुर वर्मा, महिला कल्याण अधिकारी जया यादव, थाना प्रभारी महिला, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष ओम प्रकाश, बाल कल्याण समिति के सदस्य राजदेव पाण्डेय, बाल सरंक्षण अधिकारी अभय शुक्ला उपस्थित रहे।


More news