काबुल में उड़ते विमान से गिरकर हुई अफगानी फुटबाॅलर की मौत
काबुल में उड़ते विमान से गिरकर हुई अफगानी फुटबॉलर की मौत


20 Aug 2021 |  84



 



सोमवार को काबुल हवाई अड्डे पर अमेरिका के सैन्य विमान से गिरने के बाद एक अफगानी फुटबॉलर की भी मौत हो गई। तालिबान ने जब से अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा जमाया है,तभी से ही लोग देश को छोड़कर भाग रहे हैं। अपने देश को छोड़ने की उम्मीदें लेकर बड़ी संख्या में काबुल हवाई अड्डे पर भीड़ जमा हो गई है।



अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होने बाद देश से भागने के लिए फुटबॉलर जाकी अनवारी सहित देश के अन्य लोग काबुल हवाई अड्डे पर आ गए थे।राजधानी काबुल से उड़ान भरने के दौरान की ऐसी कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर देखे जा सकते हैं,जिसमें लोग उड़ते हुए विमान में चढ़ने की जद्दोजहद करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

अफगानी युवा फुटबॉल खिलाड़ी जाकी अनवारी काबुल अंतर्राष्ट्रीय हवाई हड्डे से उड़ान भरने वाले C-17 विमान में चढ़े थे। सोशल मीडिया पर पोस्ट एक दुखद वीडियो में देखा गया कि सी-17 विमान के उड़ान भरने के बाद दो लोगों की गिरकर मौत हो गई।अफगानिस्तान की समाचार एजेंसी एरियाना की रिपोर्ट के अनुसार खेल महानिदेशालय ने सी-17 विमान से गिरने के बाद अनवारी की मौत की पुष्टि की है।

 इस तबाही में मरने वालों में एक 19 साल के फुटबॉलर जाकी अनवारी भी शामिल थे, जो सोमवार को यूएसएएफ बोइंग सी-17 से गिर गए थे।काबुल से लोगों को लेकर जा रहा अमेरिकी विमान ने जब उड़ान भरा तो कई लोग विमान में चढ़ नहीं सके थे वो विमान से ही चिपक गए।जाकी अनवारी ने भी विमान को पकड़ा हुआ था लेकिन उड़ते हुए विमान से उनकी पकड़ ढीली हुई और वो ऊंचाई से जमीन पर आ गिरे, जिससे उनकी मौत हो गई।

एक बयान के अनुसार 19 वर्षीय फुटबॉलर की मौत अमेरिका के सैन्य विमान के बाहर चिपके रहने की कोशिश के दौरान हुई। अनवारी ने अफगानी राष्ट्रीय युवा फुटबॉल टीम का प्रतिनिधित्व किया था।न्यूज पेपर डेलीमेल ने बताया कि उनका शरीर कतर में उतरने पर विमान के पहिए में पाया गया था। एक स्थानीय समाचार एजेंसी द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो क्लिप के अनुसार तीन अफगानी नागरिक आसमान से गिरकर मारे गए थे।

 सोमवार को काबुल अंतर्राष्ट्रीय हवाई हड्डे पर हुई दुर्घटना पर अमेरिकी वायु सेना ने कहा है कि उसका विशेष जांच कार्यालय जांच कर रहा है जिसमें कई लोग मारे गए थे।सी-17 विमान के उड़ान भरने के दौरान अफगानिस्तान छोड़ कर जाने की जल्दबाजी में सैकड़ों अफगानों के विमान में चढ़ने की कोशिश के दौरान यह घटना हुई थी।वायु सेना ने बताया कि विमान के खाड़ी देश कतर में उतरने के बाद उसके पहिए में मानव अवशेष मिले थे।



विमान के उड़ान भरने के बाद लोगों के उससे गिरने की तस्वीरों समेत घटना के कई वीडियो सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर देखे गए।तस्वीरों में देश पर तालिबान के कब्जे के बाद अमेरिका के निर्देशन में देश से अपने लोगों को निकाले जाने की शुरुआती अफरातफरी की स्थिति नजर आ रही है।



More news