यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी अपडेट, कोर्स में 30% की कटौती, जानें कब होगी परीक्षा
यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी अपडेट,कोर्स में 30% की कटौती, जानें कब होगी परीक्षा


06 Jan 2022 |  43





लखनऊ।यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा अप्रैल-मई में आयोजित की जाएगी।विधानसभा चुनाव के बाद परिषद कभी भी बोर्ड परीक्षा की तारीखों की‌ घोषणा कर सकता है।मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड की ओर से इस शैक्षिक सत्र के सिलेबस में 30% कटौती का फैसला लिया गया है,ताकी तय समय पर परीक्षा का आयोजन हो सके।

बोर्ड परीक्षा पर कोरोना का संकट

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से एक बार फिर बोर्ड परीक्षाओं पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। ऐसे में अब उत्तर प्रदेश में प्री-बोर्ड और बोर्ड परीक्षा कराने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।बताया जा रहा है कि राज्य में फरवरी में प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित कराई जा सकती हैं,वहीं विधानसभा चुनाव के बाद बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा होगी,लेकिन कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच परीक्षा की तारीख को लेकर अभी कोई ऑफिशियल बयान जारी नहीं किया गया है।

जानें कब तैयार होगा परीक्षा कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परीषद की ओर से ऐसी कोई अपडेट जारी नहीं हुई है।यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी आधिकारिक जानकारी के लिए शिक्षा विभाग की वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें।सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कोरोना की स्थिति को देखते हुए ही परीक्षा का कार्यक्रम तैयार किया जाएगा, जोकि आचार संहिता लागू होने के बाद होगा।

51 लाख से अधिक छात्र देंगे परीक्षा

इस बार यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए 51 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।बोर्ड के अनुसार, कुल 51, 74,583 छात्रों ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है, जिसमें कक्षा 10 के लिए 27,83,742 और कक्षा 12 के लिए 23,91,841 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है।


More news