टूटी थी रेल पटरी, महिला ने लाल साड़ी से रोक दिया बड़ा ट्रेन हादसा
टूटी थी रेल पटरी, महिला ने लाल साड़ी से रोक दिया बड़ा ट्रेन हादसा


01 Apr 2022 |  101



ब्यूरो अनुज प्रताप सिंह

एटा।गुरुवार की सुबह एटा-टूंडला पैसेंजर ट्रेन हादसे का शिकार होने से बची। महिला ने समझदारी और सूझबूझ का परिचय देते हुए गजब की तरकीब लगाई।जिसे देखकर ट्रेन चालक ने ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया।जिससे बड़ा हादसा होने से बचा है।महिला के साहस और सूझबूझ की सभी लोग सराहना कर रहे है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के कुसबा रेलवे स्टेशन के पास गांव नगला गुलरिया की रहने वाली 58 वर्षीय ओमवती 31 मार्च की सुबह 9 बजे अपने खेत पर काम करने के लिए जा रही थी।ओमवती जब रेल पटरी पार कर रही थीं तभी उसकी नज़र टूटी हुई पटरी पर पड़ी। ओमवती के पास इतना समय नहीं था कि वो रेलवे के किसी अधिकारी को इसकी सूचना दे सके।क्योंकि कुछ ही देर में ट्रेन आने वाली थी।

लाल साड़ी की झंडी बनाकर रोक दिया ट्रेन हादसा

ओमवती ने सामने से आ रही ट्रेन देखकर घबराई नहीं,बल्कि पटरी के बीचोंबीच जाकर खड़ी हो गई। ओमवती ने समझदारी दिखाते हुए अपनी लाल रंग की साड़ी उतारकर लकड़ियों के सहारे ट्रैक पर बांध दी और ट्रेन चालक को खतरे का इशारा किया।चालक समझ गया कुछ गड़बड़ है और ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी।इसके बाद रेलवे के अधिकारियों को सूचना दी गई।सूचना के बाद रेलवे कर्मचारियों को भेजकर पटरी को सही कराने का काम शुरू कराया गया।इस दौरान लगभग आधा घंटा ट्रेन खड़ी रही।

ट्रेन चालक ने खुश होकर दिया महिला को इनाम

ओमवती के इस काम से ट्रेन चालक तारा सिंह काफी खुश हुए और 100 रुपये का इनाम भी दिया। ओमवती का कहना था कि मुझे अच्छी तरह पता था कि लाल झंडी खतरे का निशान होती है और गांव में भी सुनते रहे हैं कि लाल झंडी दिखाने से खतरा भांपकर ट्रेन रुक जाती है। अच्छी बात यह थी कि मैं लाल साड़ी पहने हुए थी और मैंने वही किया जो मुझे सही लगा।

क्या कहा स्टेशन अधीक्षक ने

इस घटना के बारे में जलेसर सिटी रेलवे स्टेशन अधीक्षक एसएस मीना का कहना है कि एटा-बरहन रेल खंड पर पिछले छह महीनों से पटरी बदलने का काम चल रहा है। फिलहाल कुसवा रेलवे स्टेशन के नजदीक पटरी बदली जा रही है। इसके चलते हर रोज सुबह सुबह सवा नौ बजे से दोपहर सवा बारह बजे तक यह रेल लाइन ब्लॉक रहती है, हो सकता यहां कोई काम रह गया हो इस वजह से ये पटरी नहीं जुड़ी। मामले की जांच की जाएगी। इस खबर के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर लोग ओमवती की तारीफ कर रहे हैं।


More news