मातम में बदली शादी की खुशियां,हल्दी की रस्म के बीच दीवार गिरने से 6 की मौत, 16घायल
मातम में बदली शादी की खुशियां,हल्दी की रस्म के बीच दीवार गिरने से 6 की मौत, 16घायल

09 Dec 2023 |  41




म‌ऊ।उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में शुक्रवार को एक बड़ा हादसा हो गया।घोसी कोतवाली क्षेत्र के कस्बा स्थित बाजार में दूल्हे की हल्दी की रस्म पूरी जा रही थी।इसी दौरान बगल में बनी दीवार अचानक भरभरा कर गिर गई।महिलाएं और बच्चे दीवार के नीचे दब गए।घटना की सूचना मिलते ही घोसी कोतवाल फौरन मौके पर पहुंचे। कोतवाल के साथ ही जिला प्रशासन के आलाधिकारी भी मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू अभियान में जुट गए।जेसीबी से लोगों को निकाला गया। साथ ही आनन-फानन में सभी लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र घोसी में भर्ती कराया गया। इस हादसे में चार महिलाओं सहित दो बच्चों की मौत हो गई है। 16 लोग घायल बताए जा रहे हैं। सभी घायलों को इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

आज जानी थी बारात

बता दें कि नगर पंचायत घोसी कस्बे के रहने वाले बृजेश कुमार गुप्ता के बेटे बालेंदु गुप्ता की आज बलिया जिले में बारात जानी थी।घर पर दूल्हे को हल्दी लगाने की रस्म चल रही थी। इस दौरान महिलाएं रस्म के अनुसार लावा लेने कस्बे में गई थीं और गाते-बजाते लौट रही थीं। इसी दौरान एक दीवार भरभरा कर गिर गई। दीवार गिरने से परिवार और मोहल्ले के लगभग दर्जनों लोग दब गए।चार महिलाओं सहित दो बच्चों की मौत हो गई। हादसे की जानकारी मिलते ही घोसी कोतवाल और जिला प्रशासन के आलाधिकारी भी मौके पर पहुंच गए।डीएम अरुण कुमार, एसपी अविनाश पांडे, डीआईजी आजमगढ़ अखिलेश कुमार भी घटनास्थल पर तत्काल पहुंचे।

जेसीबी लगाकर निकाले गए लोग

जेसीबी से दीवार के नीचे दबे लोगों को बाहर निकालने का काम शुरू कराया गया। फिलहाल सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है। आनन-फानन में घायलों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र घोसी में भर्ती कराया गया।जहां उनकी गंभीर हालत को देखते हुए जिले के अन्य अस्पतालों में इलाज के लिए भेज दिया गया।पूरे इलाके में हड़कंप और अफरा-तफरी का माहौल रहा। हजारों की संख्या में लोग भी मौके पर जुट गए और घायलों की मदद करने में जुटे रहे।

दीवार गिरने का वीडियो आया सामने

दीवार गिरने का लाइव वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है। हल्दी की रस्म के लिए परिवार, रिश्तेदार और आस-पास के लोग एक साथ रास्ते से जा रहे थे।दीवार से गुजरने के दौरान आधे लोग आगे भी निकल चुके थे, लेकिन अचानक दीवार भरभराकर सभी के ऊपर गिर गई। दीवार गिरने से दर्जनों लोग उसके नीचे दब गए और मौके पर चीख-पुकार मच गई।

मृतकों और घायलों के नाम

इस हादसे में मरने वालों में पूजा (35), पूनम (50), चंदा (20) और आनवी की मौत हुई है। 16 लोग इस हादसे में घायल हुए हैं। घायलों में पुष्पा (38), लालती (60), चंद्रावती (50), मीरा (36), रीना (35), उर्मिला (36), अनुप्रिया (45), रुचि (15), रेखा (45), नम्रता (25), रेशमी (40), अनन्या (18), किरण (18), सीमा (50), निर्मला (50) और कृष्णा (51) घायल हुए हैं। इन सभी लोगों को इलाज के लिए शहर और आस-पास के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। सभी घायलों का इलाज चल रहा है।

डीएम ने दी जानकारी

इससे पहले पूरे हादसे की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि नगर पंचायत स्थित कस्बा बाजार में एक मांगलिक कार्यक्रम के दौरान बगल में खड़ी दीवार गिर गई। इस हादसे में कुल 20 लोग दब गए। इसमें तीन महिलाओं समेत एक बच्ची की मौत हो गई है। बाकी 16 घायलों को इलाज के लिए चिकित्सालियों में भर्ती कर दिया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है।

More news