अयोध्या 22 जनवरी को 10 लाख दीपों से होगी जगमग, जानें किस तरह से की जा रही है तैयारी
अयोध्या 22 जनवरी को 10 लाख दीपों से होगी जगमग, जानें किस तरह से की जा रही है तैयारी

21 Jan 2024 |  59





अयोध्या।रामनगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा सोमवार 22 जनवरी को होने जा रही है। 22जनवरी विश्व में रह रहे रामभक्तों के लिए काफी यादगार होने वाली है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद शाम को रामनगरी को दीपों से सजाया जाएगा। 10 लाख दीप जलाने की तैयारी की जा रही है। रामनगरी 10 लाख दीपों से जगमगाएगी।मकानों, दुकानों, प्रतिष्ठानों और पौराणिक स्थलों पर राम ज्योति प्रज्ज्वलित की जाएगी। सरयू नदी के तटों की मिट्टी से बने दीपों से रामनगरी रोशन होगी।

राम ज्योति प्रज्ज्वलित कर मनाई जाएगी दीपावली

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद शाम को राम ज्योति प्रज्ज्वलित कर दीपावली मनाई जाएगी। 100 प्रमुख मंदिरों और सार्वजनिक स्थलों पर दीप जलाए जाएंगे और इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। योगी सरकार की मंशा के अनुरूप दीप जलाए जाएंगे तो इसमें स्थानीय कुम्हारों की मदद ली जा रही है और उनसे दीप खरीदा जा रहा है। बता दें कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 2017 में यूपी में भाजपा सरकार बनने के बाद से ही दीपोत्सव की शुरुआत हुई थी।

इन प्रमुख स्थानों पर जलाए जाएंगे दीप

रामलला, कनक भवन, हनुमानगढ़ी, गुप्तारघाट, सरयू तट, लता मंगेशकर चौक, मणिराम दास छावनी समेत 100 मंदिरों, प्रमुख चौराहों और सार्वजनिक स्थलों पर दीप प्रज्ज्वलित किये जायेंगे। वहीं रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रामनगरी में सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर की भव्यता दिखाई दे रही है। फूलों से सजा हुआ मंदिर और भी ज्यादा खूबसूरत लग रहा है।

More news