रामनगरी में गुप्‍तार घाट पर रामायण की थीम पर बनेगा अद्भुत दीप, खर्च होंगे 100 करोड़
रामनगरी में गुप्‍तार घाट पर रामायण की थीम पर बनेगा अद्भुत दीप, खर्च होंगे 100 करोड़

07 Jun 2024 |  87





अयोध्या।रामनगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा बाद रामनगरी की तस्वीर तो बदली ही है साथ में निरंतर पर्यटन की दृष्टि से विश्व के मानचित्र पर स्थापित हो रही है।देश-विदेश के पर्यटकों के बीच रामनगरी को आकर्षण के केंद्र के रूप में स्‍थापित करने का लगातार प्रयास हो रहा है। इसी क्रम में अब रामनगरी में निलयम पंचवटी द्वीप प्रॉजेक्ट लॉन्च किया गया है।निलयम पंचवटी द्वीप में पर्यटकों को रामलला के जीवन चरित्र से जुड़े प्रसंगों की जानकारी के साथ त्रेतायुग की व्‍यवस्‍था का भी आभास हो सके ऐसा प्रयास किया जा रहा है।रामनगरी आने वाले श्रद्धालु जल्द ही रामलला का दर्शन करने के साथ-साथ उनके चरित्र से जुड़े प्रसंगों के बारे में जानकारी भी निलयम पंचवटी दीप से जान सकेंगे।

बता दें कि निलयम पंचवटी दीप में रामलला के जीवन प्रसंगों का चित्रों,मूर्तियों और म्‍यूरल और ऑडियो विजुअल तकनीक से प्रस्‍तुतीकरण किया जाएगा। इसके अलावा सांस्‍कृतिक कार्यक्रम भजन संध्‍या, सनसेट पाइंट,मैजिक-शो,घुड़सवारी, ऊंट की सवारी,तीरंदाजी,हस्‍तरेखा और ज्‍योतिष शास्‍त्र विशेषज्ञों के परामर्श की व्‍यवस्‍था भी होगी।कल्‍पवास और वैदिक गांव की अनुभूति कराती ऋषियों-मुनियों के नामों से बनी 108 पर्ण कुटी का निर्माण भी यहां होगा।रामलला के वनगमन के साक्षी बनाने के लिए राम वनगमन पथ का क्रिएशन के साथ-साथ शुद्ध गाय के घी से बने व्यंजन की भी व्यवस्था की जाएगी।

निलयम पंचवटी द्वीप प्रॉजेक्‍ट के प्रभारी राज मेहता के मुताबिक द्वीप के निर्माण पर लगभग 100 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।गुप्‍तार घाट पर निलयम पंचवटी द्वीप बसाया जा रहा है।अयोध्या में प्रभु रामलला के दर्शन के लिए देश-विदेश से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन के बाद प्रभु राम के जीवन दर्शन को आत्‍मसात करने का मौका मिलेगा।

अयोध्या कमिश्नर गौरव दयाल ने कहा कि निलयम द्वीप अयोध्या के विकास की शृंखला में मील का पत्थर साबित होगा।पर्यटक कई दिनों तक यहां ठहर कर रामकथा से जुडे़ प्रसंगों का आनंद ले सकेंगे।

More news