क्‍या अपने हुए पराए,राष्‍ट्रपति चुनाव से पहले बाइडेन ने क्‍यों कहा- ईश्‍वर मुझे कर सकते हैं दौड़ से बाहर
क्‍या अपने हुए पराए,राष्‍ट्रपति चुनाव से पहले बाइडेन ने क्‍यों कहा- ईश्‍वर मुझे कर सकते हैं दौड़ से बाहर

06 Jul 2024 |  137





न‌ई दिल्ली।क्या विश्व के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के अपनी पार्टी के लोग ही उनके खिलाफ हो गए हैं,क्‍या जो बाइडेन की दावेदारी डोनाल्‍ड ट्रंप के सामने हल्‍की पड़ रही है,आखिरी पिछली बहस के दौरान बाइडेन को क्‍या हो गया था।इन सभी सवालों का जवाब राष्‍ट्रपति बाइडेन ने हाल ही में खुलकर दिया।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप के साथ राष्ट्रपति पद के चुनाव की प्रक्रिया के तहत हुई पहली बहस में अपने खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए शुक्रवार को कहा कि वह बहस से पहले थके हुए और बीमार थे। बाइडेन ने साथ ही कहा कि केवल सर्वशक्तिमान भगवान ही उन्हें पांच नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड़ से बाहर कर सकते हैं।

बाइडेन की लोकप्रियता की गिरी रेटिंग

अमेरिका में जो बाइडेन के खिलाफ उनकी ही पार्टी में कुछ उनके खिलाफ सुर सुनाई देर रहे हैं।हालांकि बाइडेन (81) ने एक टेलीविजन चैनल को दिए इंटरव्‍यू में कहा कि ऐसा कुछ नहीं है।राष्ट्रपति पद के चुनाव की प्रक्रिया के तहत अटलांटा में 27 जून को पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के साथ हुई बहस में खराब प्रदर्शन के बाद बाइडेन की लोकप्रियता की रेटिंग गिर गई है, जिसके बाद उन्हीं की पार्टी के कुछ नेताओं ने उनसे राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड़ से बाहर होने का आग्रह किया था।

बाइडेन ने ट्रंप पर आदतन झूठा होने का लगाया आरोप

दूसरी बार राष्ट्रपति बनने का लक्ष्य लिए चुनावी मैदान में उतरे बाइडेन ने ट्रंप पर आदतन झूठा होने का आरोप लगाया। बाइडेन ने एबीसी न्यूज से इंटरव्‍यू के दौरान राष्ट्रपति पद के चुनाव के तहत अपनी पहली बहस में अपने खराब प्रदर्शन को लेकर कहा कि यह एक बुरा प्रकरण था।किसी गंभीर स्थिति का कोई संकेत नहीं था।मैं थक गया था,मैंने तैयारी के दौरान अपने मन की नहीं सुनी और यह केवल एक बुरी रात थी।

मैं बीमार था डॉक्‍टर मेरे साथ थे

बहस के बाद किसी टेलीविजन चैनल के साथ उनका पहला इंटरव्‍यू था।बाइडेन ने कहा कि मैं बीमार था,डॉक्‍टर मेरे साथ थे,मैंने उनसे पूछा कि क्या उन्होंने मेरी कोविड-19 संबंधी जांच की है। वह यह पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि मेरे बीमार होने का कारण क्या है।उन्होंने मेरी कोविड जांच की, लेकिन मुझे संक्रमण नहीं हुआ था। मुझे बस सर्दी लग रही थी। बाइडेन ने कहा कि बहस में उनके खराब प्रदर्शन में किसी और की नहीं बल्कि मेरी गलती थी।

बाइडेन ने कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी के किसी भी प्रमुख नेता ने उनसे चुनाव से हटने के लिए नहीं कहा है।बाइडेन कहा कि वह राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से तभी हटेंगे जब सर्वशक्तिमान भगवान उनसे ऐसा करने के लिए कहेंगे।

More news