हो जाइए सावधान,यूपी में 14 से 20 मार्च तक आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश, ओले गिरने के आसार
हो जाइए सावधान,यूपी में 14 से 20 मार्च तक आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश, ओले गिरने के आसार

14 Mar 2023 |  133





न‌ई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में मौसम अपना मिजाज तेजी से बदल रहा है। मौसम विभाग ने दिल्ली सहित यूपी में 14 से 20 मार्च तक आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने ओला गिरने के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है। पश्चिमी विक्षोभ से यूपी ही नहीं देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी दिल्ली के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्त ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 मार्च, 17 और 18 मार्च की रात को उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की आशंका है।

कई राज्यों में हो सकती है बारिश

मार्च में ही उत्तर प्रदेश में काफी गर्मी पड़ने लगी है। 20 मार्च तक मौसम बारिश और बादल-हवाओं से गर्मी में राहत मिलेगी और मौसम खुशनुमा रहेगा। यूपी में 17, 18 और 19 मार्च को कानपुर मंडल में बारिश के ज्यादा आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ से यूपी सहित उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल, लेह लद्दाख, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ भी 14 से 20 मार्च तक बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के कई हिस्सों में बारिश, आंधी, ओले और बिजली गिर सकती है।जिससे फसलों को काफी नुकसान हो सकता है। 14 से 18 मार्च तक राज्य में मौसम बेहद खराब रहेगा। इससे पहले नौ मार्च को लखनऊ, आगरा, वाराणसी में बारिश हुई थी। इससे लोगों को गर्मी से भी राहत मिली थी,लेकिन बारिश के साथ ओलावृष्टि की इन नई संभावनाओं से किसानों का नुकसान हो सकता है।

कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि आमतौर पर प्री-मानसून सीजन की गतिविधियां मार्च मध्य के बाद शुरू होती हैं जो भी बारिश मानसून के पहले की होती है। प्री मानसून कहलाती है। ये क्लाइमेट चेंज की वजह से होती है। पिछले कुछ साल से मौसम में काफी बदलाव देखा जा रहा है।

More news