अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले निकाली जाएगी झांकी,सज रही है राम नगरी
अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले निकाली जाएगी झांकी,सज रही है राम नगरी

09 Dec 2023 |  44





अयोध्या।राम नगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य अंतिम दौर में है।रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी भी जोरों पर हैं। 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी।प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामनगरी में रामलला की झांकी बनाने का काम चल रहा है।राम नगरी को सजाया जा रहा है। जगह-जगह पर रामायण के सीन बनाए जा रहे हैं।प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम नगरी में राम झांकी निकाली जाएगी।

सड़कों और दीवारों पर बनाई जा रही कलाकृतियां

बता दें कि रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए लगभग डेढ़ महीना ही शेष रह गया है।इसलिए अयोध्या विकास प्राधिकरण ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर की ओर जाने वाली प्रमुख सड़कों और दीवारों को कलाकृतियों से सजाना शुरू कर दिया है। इसके लिए टेंडर भी जारी किए जा रहे हैं। सरकार मंदिर की ओर जाने वाले प्रमुख मार्गों को रामायण काल ​​के महत्वपूर्ण प्रसंगों के चित्रण से सजाने का प्रयास कर रही है।

तीर्थयात्रियों को आकर्षित करेंगी कलाकृतियां

एडीए के अधिकारियों ने बताया कि अयोध्या में पर्यटन को आगे बढ़ाने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध है।अयोध्या में अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे को विकसित करने, शहर के भीतर प्राचीनता और आधुनिकता के एक गतिशील मिश्रण को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास चल रहे हैं। सड़क के किनारे टेराकोटा क्ले से बनाई जा रही कलाकृतियां तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करेंगी।

15 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगी मूर्ति

बता दें कि राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित करने के लिए रामलला की मूर्ति 15 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगी। रामलला (भगवान राम के बाल स्वरूप) की तीन मूर्तियां बनवाई जा रही हैं।रामलला की तीन मूर्तियों को बनाने का काम पूरा होने वाला है,जिनमें से एक मूर्ति को राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा।

More news