भीषण गर्मी से पैदा हुआ जल संकट जानवरों पर पड़ रहा भारी, कुत्तों के हमले से 3 हिरणों की मौत
भीषण गर्मी से पैदा हुआ जल संकट जानवरों पर पड़ रहा भारी, कुत्तों के हमले से 3 हिरणों की मौत

24 May 2023 |  150




बस्ती।कुछ दिनों पहले तक चल रही बेमौसम बारिश के बाद अब सूरज अपना रौद्र रुप दिखा रहा है,जिससे भीषण गर्मी पड़ रही है।भीषण गर्मी से इंसानों के साथ-साथ जानवर भी परेशान है।जंगल में तालाब और अन्य जलस्रोत सूखने से जंगली जानवर अपनी प्यास बुझाने के लिए भटक रहे हैं।अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी की तलाश में आबादी की तरफ रुख कर रहे हैं,जिससे उनकी जान पर बन आती है।

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में जंगल से निकलकर पानी की तलाश में बाहर आए हिरण को आवारा पशुओं ने अपना शिकार बना लिया।एक महीने के अंदर कुत्तों के हमले से पांच में से तीन हिरणों की मौत भी हो चुकी है।चीतल प्रजाति के 77, पाढ़ा प्रजाति के 532, सांभर प्रजाति के 101, बारासिंहा प्रजाति के 87 हिरण हैं।सदर, कप्तानगंज, हर्रैया और रामनगर वन्य क्षेत्र हिरणो के लिए समृद्ध क्षेत्र है।गर्मी और बाढ़ के समय में अक्सर हिरण जंगल से आबादी की तरफ आ जाते हैं। जानवरों पर आवारा कुत्तों का झुण्ड हमला कर देता है। हिरण के अन्य प्रजाति के साथ बारासिंघा भी अकाल मौत के मुंह में चले जा रहे हैं।

बीते एक महीने में जिले के साऊघाट के नारियाव गांव में कुत्तों के हमले से एक हिरण की मौत हो गई थी।वहीं कप्तानगंज के तेलियाडीह गांव में कुत्तों के हमले से हिरण घायल हो गया था,लेकिन उपचार के बाद बचा लिया गया था।
रूधौली ब्लॉक के पकरीजेई गांव में कुत्तों के हमले से एक हिरण की मौत ही गई थी। रूधौली ब्लॉक के छपिया गांव में भी कुत्तों के हमले से एक हिरण की मौत हो चुकी है।वहीं हाल में बीते 16 मई को कुत्तों के हमले से गौर विकासखंड के जैतापुर गांव में कुत्तों के हमले से एक हिरण घायल हो गया था, लेकिन उपचार के बाद बचा लिया गया था।

एसडीओ वन अनिल कुमार पाण्डेय ने बताया कि कुत्तों के हमले से हिरणों को बचाने के लिए एक पशु चिकित्सको की टीम बनाई गई है।टीम घायल हिरणों का उपचार कर उनको जंगलों में छोड़ देती है।साथ ही वन क्षेत्र में पशुओं के लिए पानी की भी व्यवस्था वन विभाग की टीम द्वारा किया जा रहा है।

More news