विश्व के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में दूसरी बार डाॅ. दिनेश का नाम शामिल
विश्व के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में दूसरी बार डाॅ. दिनेश का नाम शामिल

18 Oct 2022 |  213



ब्यूरो देवी शरण मिश्रा

प्रतापगढ़।उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के प्रोफेसर डॉ. दिनेश विश्वकर्मा को दूसरी बार विश्व के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में जगह मिली है।अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की टीम ने उन्हें विश्व के सर्वश्रेष्ठ दो फीसदी वैज्ञानिकों में शामिल किया है।इसके पहले डॉ. दिनेश को यह गौरव 2021 में प्राप्त हो चुका है। उनकी इस उपलब्धि से स्वज

विश्व के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिको में किया गया शामिल

अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा हाल ही में जारी सूची के अनुसार प्रोफेसर डाॅ. दिनेश को फिर से विश्व के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिक में शामिल किया गया है।इस साल आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस एंड इमेज प्रोसेसिंग की रिसर्च कैटेगरी में डाॅ.दिनेश की रैंक 1775 है। इस श्रेणी में दुनिया के पांच लाख 46 हजार 33 वैज्ञानिक इस सूची में शामिल हैं।

दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत

आपको बता दें कि प्रोफेसर डॉ. दिनेश विश्वकर्मा का जन्म जिले के मानधाता विकास खंड के चमरुपुर पठान गांव में हुआ है।वर्तमान में दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं।प्रो.डाॅ. दिनेश विश्वकर्मा को उत्कृष्ट शोध के लिए 2017 से लगातार दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से शोध पुरस्कार भी मिल रहा है।उनके वर्तमान शोध क्षेत्र में झूठी खबरों का पता लगाना,अभद्र भाषा का पता लगाना,छात्रों की शिक्षा पर कोविड-19 के प्रभाव का विश्लेषण,मानव मुद्रा विश्लेषण, भीड़ व्यवहार विश्लेषण,स्वचालित मानव क्रिया पहचान आदि है। प्रोफेसर डाॅ. दिनेश विश्वकर्मा अब तक विश्व की शीर्ष पत्रिकाओं और सम्मेलनों में लगभग 134 लेख प्रकाशित किए हैं।उनकी इस उपलब्धि से पत्नी सुषमा, बेटी, अविका, अद्विका, प्रधानाचार्य अवधेश कुमार, शिव कुमारी, जीतेन्द्र कुमार समेत बड़ी संख्या में लोगों ने खुशी जताई है।

More news